सोमवार, 1 अप्रैल 2019

चम्बल एक सिंह अवलोकन,भाग-४४

  ===चम्बल एक सिंह अवलोकन===
                      भाग-४४
               ●अपने- अपने भाव ●
कहते हे की मिटटी,जल और उस क्षेत्र में उपजे अन्न का समान प्राणियो पर समान प्रभाव पड़ता हे किन्तु जब मष्तिष्क में चम्बल की उर्वरक खाद की जगह जातीयता की मवाद भरी हो तो दर्द,पीड़ा,खुन्नस,जलन,पूर्वाग्रह का नासूर फूटता हे उर्वरक खाद बालो के ऊपर ....!
कुछ ऐसा ही हुआ था जब मूर्खता में उच्च न्यायालय के आदेस को ठीक तरह समझे बिना आरक्षण कारियों ने 'भारत बन्द' का नाम लेकर भारत भर को 'सीरिया' के समतुल्य बना दिया था !

वह २अप्रैल उसी तरह खूबसूरत थी।व्यापारियो की दुकानों से उठते धुप की महक और मन्दिरो से आती घण्टी-घड़ियालों की मधुर ध्वनियां पृकृति को गुंजायमान कर रही थी।'वेरियल चोराहे' के उन ठेले बालो को किसी 'बन्द' से क्या लेना जिनके साँझ के चूल्हे दिन की 'उदर गुजारूं' से ही होते हे ।
'गन्ना सवील' के उस बुजुर्ग दम्पति को तो उसी सवील से अपने इकलौते पोत्र की शिक्षा शुल्क भी भरणी हे...!उस दिव्यांग जगताप को किसी की राजनीति और विरोध से क्या लेना जिसका जीवन का ताला ही तालो की कुचिया मिलाकर चल रहा हे।उस 'हम्माल' को किसी के आरक्षण से किसी की धारा से क्या मिलना जिसका जीवन तो ओरो के लिए अपनी कमर 'क्विंटलों' के बोझे से तोड़ने के लिए ही बनी थी ।
विद्यालयो में जाते नन्हे नोनिहाल गले में पेयजल और पीठ पर भविष्य का बोझ उठाये कोलाहल करते हुए निकले जा रहे की एकाएक .........!!
कुछ नीलवर्णो के उन्मादी शराव भभको के साथ झुंडों में 'जे बीम' उच्चारण करते हुए मुरैना को 'गदर का लाहोर' बना देते हे ।
गले में २५० ग्राम स्वर्ण लटकाये एक 'नील युवती' वृद्ध बुजुर्ग को भद्दी गालिया देती हुई सवील बाले बुजुर्ग का हॉकी से सर फाड़ देती हे और लकड़ी की गुल्लक सड़क पर 'टूटे अरमानो' कीतरह उदरस्थ आशा को चोराहे पर 'भारत' की तरह बिखेर देती ।

आषाढ़  से पूर्व चैत्र में होती व्यापारियो पर पत्थर और गालियो की उष्ण वर्षा,चेहरों से गिरता रक्त चम्बल की मिटटी को अचेत किया जा रहा हे।किन्तु उन्मादी,दवे-कुचले,सो कॉल्ड दलितों को कमाई लूटने में मजा जो आ रहा हे।पैदल भागती पुलिस स्वम का असितित्व बचाने को प्रयासरत दिख रही थी तो कमजोर बीमवादि युवक के हाथ किसी ऑटो सवार युवती की लज्जा राक्षसी अट्टहासो के साथ खिच रही थी ।
नोनिहालो से सवार रिकसो पर लाठी-डंडे,ईंट-पत्थर वारिस के बोसो की तरह अनवरत गिर रहे थे।शायद इन्ही अबोधो ने ही तो न इनकी धाराओ को मूत कर कमजोर किया था ..!

दवे-कुचले और कतिथ पिछड़े जीवो की इस सुनियोजित उपद्रवी 'बन्द' को क्या हम जातीय हमला नहीं कह सकते हे!इन्ही 'असहाय नीले मूर्खो' ने उस दिन ईंट,पत्थर,लाठी-डंडे छोड़िये आग्नेय अशत्रो से भी तीन युवको भून दिया था कारण बस इतना था की वह सवर्ण थे और उपद्रवियों अपने घर से दूर रहने की बोल रहे थे ।

उस दिन मेने प्रत्क्षय देखा नोनिहालो की 'वाटर बॉटल' और दूध की बॉटलस् सड़को पर पड़ी माँ के आँचल के लिए रो रही थी।सेकड़ो मंगलसूत्र और जंजीरो को तोड़ा गया।यहां तक की नीली युवती ने एक बुजुर्ग महिला को उसकी पहिचान से पुकारा था जो उसका 'आभूषण' भी थी।किन्तु शराब के भभके में धुत्त सेकड़ो युवतियां जेसे 'नारी' का नारीत्व बखान करके जेसे खुद को बुलन्द कर रही थी ।

जब तक जिला प्रशाशन और पुलिस अमला नियंत्रण करता हजारो हड्डिया चटक चुकी थी।दुधमुहे मुखो से दूध छीन चुका था ....!'गतिमान एक्सप्रेस' में भारी लूट हो चुकी थी.....रेलवे स्टेशन क्षत-विक्षत हो चुका था......महिला,बच्चे,पुरुष,बुजुर्ग 6 घण्टो तक बिन अन्न-जल ट्रेन में कैद हो चुके थे और कैद करने बाले वही नीले युवक युवतियां थे,जिन्हें जातीय बन्द को हिंसा और लूटकर प्रासंगिक किया था ।

जब उत्पात और लूट की अति हो गयी तो आखिर में   कुछ नवयुवको के समूहों ने इन 'नीलचारियो' खदेड़ा और 'मुरैना रेलवे स्टेशन पर मातृत्व से भरी माँओ ने नोनिहालो के लिए अपने आँचल का दूध और  पूरी ट्रेन के लिए सुस्वादु खाना बनाया ।
उस दिन गतिमान एक्सप्रेस का हर यात्री आँखों खारा जल लिए एक बात बोल रहा था की अपने-अपने भाव हे ।
"मुरैना में जीवन की आस छोड़ चुके थे जब इन उत्पातियों ने हमे लूटा था ।किन्तु इस निस्वार्थ और निःशुल्क सेवा को हम लूटकर जा रहे जीवन पर्यन्त न भूलेंगे ...."

एक यात्री नवयुवती कह रही थी .....
"भैया हमें जो लूटकर गए उनका भाव क्या था और जो हमे लूटा रहे हे उनका भाव क्या हे .....!"
"अपने-अपने भाव हे कोई लूटकर लूटता हे तो लूटाकर 'लूटता' हे!"

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जितेन्द्र सिंह तोमर '५२से'

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